NewsPolitics

इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की ग्रेनाइट की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

ऐसे समय में जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ग्रेनाइट से बनी उनकी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी। यह भारत के प्रति उनके ऋणी होने का प्रतीक होगा, ”
प्रधानमंत्री ने आज एक ट्वीट में कहा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब तक नेताजी बोस की भव्य प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती, 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी की होलोग्राम प्रतिमा का उद्घाटन किया जाएगा।

जब तक नेताजी बोस की भव्य प्रतिमा पूरी नहीं हो जाती, तब तक उनकी होलोग्राम प्रतिमा उसी स्थान पर मौजूद रहेगी।

मैं 23 जनवरी को नेताजी की जयंती पर होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करूंगा: पीएम मोदी ने ट्वीट किया।

एक प्रमुख विकास में, सूत्रों से पता चला है कि इस वर्ष से, गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी से शुरू होगा – नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती (इस बार 125 वां वर्ष)। यह 30 जनवरी को समाप्त होगा, जिस दिन महात्मा गांधी की हत्या हुई थी।

आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है कि नेताजी की प्रतिमा का आयाम 28 फीट ऊंचा और 6 फीट चौड़ा होगा।

साथ ही, इंडिया गेट पर लगी लौ को 50 साल बाद बुझा दिया जाएगा और गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में बगल के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (NWM) में लौ के साथ मिला दिया जाएगा।

अमर जवान ज्योति का अपना इतिहास है। यह कैनोपी
के पीछे इंडिया गेट परिसर में 40 एकड़ में फैला हुआ है और भारत की सुरक्षा के लिए युद्धों के दौरान मारे गए सैनिकों को समर्पित है.

कैनोपी में पहले काइंड जॉर्ज 5वीं की एक मूर्ति थी, जिसे 1968 में हटा दिया गया था। कैनोपी का मूल शीर्ष, गिल्डेड ट्यूडर क्राउन के साथ किंग जॉर्ज पंचम के रॉयल साइफर्स को 12 अगस्त, 1958 को हटा दिया गया था। 1968 में, किंग जॉर्ज पंचम की प्रतिमा को हटा दिया गया था। हटा दिया गया, कुछ समय के लिए स्टोर में रखा गया और फिर दिल्ली के कोरोनेशन पार्क में स्थानांतरित कर दिया गया।

गणतंत्र दिवस प्रतिवर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है।

Back to top button