Islam

लन्दन से कार चुराकर करांची ले जाने के मामले में पाकिस्तान के राजनयिक भी शामिल

लंदन में कथित रूप से चोरी हुई बेंटले मल्सैन कार के करांची में बरामद होने के साथ ही पाकिस्तान इस बात का खुलासा हुआ है कि वहां के राजनयिक भी इसमें शामिल हैं। यह कार करांची में जिस आदमी के नाम पर रजिस्टर्ड हुई वह आसिफ अली जरदारी ( विदेश मंत्री विलावल भुट्टो के पिता ) का करीबी बताया जा रहा है(देखें फोटो)। खबर है कि सम्बंधित राजनयिक को वापस बुला लिया गया है। यह गैंग इंग्लैंड से महंगी कार पाकिस्तान भेजता था फिर स्थानीय पुलिस को सूचना देता था कि उसकी कार चोरी हो गयी है। उस कार की बीमा राशि के लिए यह काण्ड किया जाता था लेकिन उच्च तकनीक ने इस बार पाकिस्तानियों की पोल खोल दी।

23 करोड़ की लग्जरी कार बेंटले मल्सैन ब्रिटेन की राजधानी लंदन में थी, लेकिन अचानक ही पाकिस्तान के कराची पहुंच गई। इस अविश्वसनीय कारनामे में ब्रिटेन में पदस्थ पाकिस्तान के एक वरिष्ठ राजनयिक ने भी अपना योगदान दिया। फिलहाल 3,00,000 डॉलर (23,917,395 भारतीय रुपये) की कीमत वाली बेंटले मल्सैन कार को पाकिस्तानी कस्टम अधिकारियों जब्त कर लिया है।इस कार को लंदन से कराची लाने के लिए पूर्वी यूरोपीय देश के एक शीर्ष राजनयिक के दस्तावेजों का इस्तेमाल किया गया था।मामला सामने आने के बाद राजनयिक को उसकी सरकार ने वापस बुला लिया है।ब्रिटिश खुफिया विभाग ने ही कराची पुलिस को इस कार की लोकेशन के बारे में जानकारी दी थी। फिर पुलिस ने ग्रे बेंटले मल्सैन-वी8 ऑटोमैटिक, वीआईएन नंबर SCBBA63Y7FC001375, इंजन नंबर CKB304693 को डीएचए इलाके से बरामद कर लिया।वहीं इलाके के अन्य मकान से पुलिस को बिना लाइेंसस के हथियार भी मिले । सूत्रों के मुताबिक ये पॉश कार कुछ हफ्ते पहले लंदन में चोरी हो गई थी। जांच में पता चला कि कार चोरी की रैकेट में शामिल लोग पूर्वी यूरोपीय देश के एक शीर्ष राजनयिक के दस्तावेजों का उपयोग करके इस कार को पाकिस्तान ले आने में कामयाब रहे।

लंदन से बेंटले मल्सैन सेडान कार की चोरी की गई और उसे पाकिस्तान इंपोर्ट कर दिया गया.लेकिन चोर, गाड़ी से एक ट्रैकिंग डिवाइस को निकालना भूल गया. अब गाड़ी पाकिस्तान पहुंच चुकी थी. कराची के एक शख्स को बेच दी गई. वो शख्स भी शहर में अपना रौब दिखाते हुए गाड़ी चलाने लगा. लेकिन खेल तब हुआ जब ब्रिटेन के अधिकारियों ने इसकी लोकेशन ढूंढ निकाली.पहले तो इंग्लैंड के अधिकारियों को लोकेशन पर भरोसा नहीं हुआ, क्योंकि इंग्लैंड से गाड़ी चुराकर आसपास के देशों में तो चोर भाग सकते हैं, लेकिन पाकिस्तान लेकर जाना आसान नहीं था। आखिरकार जब लोकेशन पाकिस्तान का ही मिलता रहा तो उन्होंने पाकिस्तान के कस्टम अधिकारियों से संपर्क किया और कराची में छापा मार दिया.

लोकेशन के आधार पर जब अधिकारी कार की तलाश में पहुंचे तो कार करांची के एक पॉश इलाके के बड़े से घर से बरामद हुई। कार मालिक से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ये कार खरीदी गई है, जब कागजात मांगे गए तो वो सही डॉक्यूमेंट दिखाने में असमर्थ रहे। कार का नंबर प्लेट बदल दिया गया था लेकिन चेसिस नंबर वही था, जो लंदन के अधिकारियों ने पाकिस्तान के अफसरों को बताया था। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. अब उस शख्स की तलाश की जा रही, जिसने इस कार को पाकिस्तान चुराकर भेजा है या लाया है।

सन्दर्भ
https://dailynews360.patrika.com/amp/news/bentley-mulsanne-car-stolen-from-london-found-in-karachi-pakistan-watch-video-116327.html
https://www.india.com/hindi-news/auto/luxury-bentley-stolen-in-the-uk-recovered-in-karachi-5611326/
https://www.indiatimes.com/hindi/amp/world-news/bentley-stolen-in-uk-found-in-karachi-578859.html

Back to top button