NewsRSSकोकण प्रान्त

वनवासी कल्याण आश्रम
श्रीराम नवमी निधि संकलन अभियान २०२३

भारत गाँव में बसता है। गाँव का विकास ही सही में भारत का विकास है। जनजाति समाज भी अधिकतम छोटे-छोटे गावों में, पाडों में, टोले में बसता है। सुदूर वन पर्वतों में बसता है। इस जनजाति समाज का विकास करना ही हम सभी का लक्ष्य है। इस हेतु ग्राम विकास यह एक आयाम के रूप में कार्य कर रहा है। ग्राम विकास के अन्तर्गत शिक्षा, आरोग्य, स्वावलम्बन और संस्कार ऐसे विभिन्न प्रकार के काम होते है। ग्राम की एक छोटीसी समिति बने और अपने गाँव के विकास हेतु विचार करें। पास के किसी नगर के कार्यकर्ता इस काम में सहयोगी बने। सब मिलकर प्रगति पथ पर साथ चलें, परिणामस्वरूप विकास प्रक्रिया आगे बढ़ती है।

वनवासी कल्याण आश्रम

अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम( AKHIL BHARATIYA VANVASI KALYAN ASHRAM )भारत के वनो मे बसने वाले ८ करोड वनवासियों के सर्वांगीण विकास हेतु कार्य में संलग्न संस्था है। वनवासी कल्याण आश्रम वनवासियों के विकास के लिये सूदूर जनजातीय गांवों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिये तरह-तरह के कार्यक्रम चलाता रहता है। पूरे भारत में इसकी शाखाएँ हैं। इसका मुख्यालय जशपुरनगर छत्तीसगढ़, में स्थित है।

वनवासी कल्याण आश्रम का ध्येयवाक्य है – “नगरवासी, ग्रामवासी, वनवासी : हम सभी हैं भारतवासी”

खेलकूद प्रकल्प

अपने वनवासी बन्धुओं में शारीरिक क्षमता एवं कौशल विपूल मात्रा में है। सुदूर गाँवों में जाना खेल प्रतिभाओं की शोध कर उन्हें प्रशिक्षण देकर अवसर प्रदान करना यह खेलकूद आयाम का महत्वपूर्ण कार्य है। आज कई वर्षों से इस खेलकूद के क्षेत्र में कार्यरत वनवासी कल्याण आश्रम ने अनेक उपलब्धियाँ पाई। खेल जगत को कई युवा खिलाड़ी मिले है। प्रति चार वर्षां में एक बार राष्ट्रीय स्तर पर एक खेल प्रतियोगिता का आयोजन होता है। इसके पूर्व तहसील (ब्लाक) स्तर से लेकर जिला एवं प्रान्त स्तर पर भी प्रतियागिताओं का आयोजन होता है। सारे देश में हज़ारों, लाखों वनवासी युवा इसमें सहभागी होते है। प्रशिक्षण और खेलने का अवसर, दोनों प्राप्त हेाने के कारण प्रतिभा निखरती है। परिणामस्वरूप सुदूर छोटे छोटे गाँवे के खिलाड़ियों को आगे आने का अवसर मिलता है।

सुदूर वनों मे रहनेवाला जनजाति समाज भारतीय सभ्यता और संस्कृति  का अविभाज्य अंग हैं।वनवासी  कल्याण आश्रम द्वारा देशभर में जनजाति समाज के विकास हेतु शिक्षा, स्वाथ्य, हितरक्षा, खेलकूद ,ग्रामविकास और महिला सबलीकरण ऐसे आयामों के २०००० से ज्यादा सेवा प्रकल्प कार्यरत हैं। यह सभी प्रकल्प समाज के द्वारा दिए गए आर्थिक सहयोग पर चल रहे हैं। भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम प्रतिवर्ष रामनवमी से हनुमान जयंती तक निधि संकलन अभियान चलाता है।

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि इस कार्य में सहयोग करने के हेतु  यथाशक्ति धनराशि समर्पित करे। 

Note:- दान आयकर अधिनियम की धारा 80-G के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं।

To make payment click the link:-

https://rzp.io/l/vka-dom or pay by cheque drawn in favour of “Vanavasi Kalyan Ashram, Maharashtra”.

https://www.kalyanashram.org/

Back to top button